सपने मे शेर देखना कैसा? शुभ या अशुभ?

दोस्तों सपने मनुष्य के जीवन का अभिन्न अंग होते है। हर व्यक्ति सोते समय कोई न कोई सपना अवश्य देखता है हालांकि यह बात अलग है कि कुछ स्वप्न उसे याद रहते है तो कुछ स्वप्न वह भूल जाता है। बहुत से व्यक्ति ऐसे होते है जिनको सपने याद तो रहते है परंतु वह इनको ज्यादा महत्व नहीं देते है और मात्र अवचेतन मन की एक अवस्था समझकर इनको भूल जाते है। वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो रात मे देखे हुए सपनों का मतलब जानने की कोशिश करते है क्यूंकी वह इस बात पर आस्था रखते है कि उनके द्वारा देखे गए स्वप्न का कोई तो मतलब अवश्य होगा। स्वप्न शास्त्र भी ऐसा मानता है कि आप के सपने आपके आने वाले भविष्य की तरफ एक संकेत करते है। तो दोस्तों इसी कड़ी मे हम आपके लिए एक खास सपने यानि सपने मे शेर देखने का क्या मतलब (Sapne me sher dekhna ka matlab) होता है ये आपको इस लेख मे बताने वाले है। तो इस लेख को आखिर तक पूरा अवश्य पढ़ें।

सपने मे शेर देखना | Sapne me sher dekhna ka matlab

Sapne me sher dekhna

सपने में शेर का हमला करना

दोस्तों यदि आप अपने सपने मे देखते है कि कोई शेर आप पर हमला कर रहा है तो निकट भविष्य में आपको अपने दुश्मनों की चाल से बचने की जरूरत है आपके दुश्मन आपके खिलाफ कोई ना कोई साजिश कर सकते है, जिस वजह से आपको माली नुकसान उठानी पड़ सकता है। आपके शत्रुओं से आपको अपनी जान का खतरा भी हो सकता है और वह आपकी शारीरिक हानी पहुंचा सकते है। Sapne me sher dekhna

सपने में शेर का पीछे पड़ना

यदि आप अपने स्वप्न मे देखते है कि कोई शेर आपके पीछे पड़ा है और आप आगे भाग रहे है तो इसका मतलब है कि आपको निकट भविष्य मे किसी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा जो आपके जीवन मे ऐसा भूचाल ला देगी कि आप पूरी तरह से विचलित हो जाएंगे और बहुत अधिक परेशान हो जाएंगे अतः आप को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

सपने में शेर के बच्चे देखना

सपने में शेर के बच्चे को देखना का मतलब है कि आपको अपने जीवन मे छोटी से छोटी चीज़ का ध्यान रखना है उनसे प्रेरणा लेनी है। आपके जीवन मे आपको जहां से भी कुछ अच्छा सीखने को मिले आप उसको बिलकुल भी ना छोड़ें आप उससे प्रेरणा लेते रहें। ऐसा करके आप अपने जीवन मे निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

सपने में शेर का काटना

यदि आप अपने स्वप्ना मे देखते कि शेर ने आपको काट लिया है तो यह आपके लिए एक अशुभ संकेत है इसका मतलब है कि आपका कोई दोस्त या कोई करीबी आपको धोखा देगा और आप बहुत अधिक परेशानी मे पड़ जाओगे तो आपको अपने मित्रों और करीबी लोगो से सावधान रहने कि जरूरत है।

सपने में शेर को मारना sapne me sher ko marna

दोस्तों यदि आप अपने सपने मे देखते है कि आप शेर को मार रहे है तो इसका अर्थ है कि आप जिस काम से या चीज़ से डरे हुए है उसका डर आपके मन से निकालने वाला है या फिर वह व्यक्ति या वस्तु जिससे आप डरे हुए है उसका डर आपके मन से हमेशा के लिए निकलने वाला है

सपने में शेर से डरना

अगर आप अपने स्वप्न मे खुद को शेर से डरता हुआ पाते है तो इसका मतलब है कि निकट भविष्य में कोई न कोई चीज़ वह चाहे कोई व्यक्ति हो या वस्तु वह आपको परेशान करेगी। या फिर किसी ऐसे काम का डर आपको सताएगा जो आप नहीं चाहते कि वह हो। ऐसा भी हो सकता है आपको किसी पुरानी बीमारी के वापस आने का डर सता रहा हो।

सपने में शेर से लड़ना Sapne me sher se ladna

अगर आप अपने सपने मे खुदकों शेर से लड़ता हुआ देखते है तो इसका मतलब है कि निकट भविष्य में आपका मानसिक विकास होगा और आप मानसिक रूप से और अधिक शशक्त होंगे। आपके जीवन मे आने वाली हर समस्या का आप डटकर सामना करेंगे। Sapne me sher dekhna

सपने में सफेद शेर देखना

यदि आप अपने स्वप्न मे सफ़ेद शेर को देखते है तो इसका मतलब है कि आप अपने शत्रुओं की सभी गुस्ताखियों को माफ करेंगे। इसका एक मतलब ये भी है कि ज़िंदगी आपको अपने शत्रुओं से बदला लेने का मौका देगी परंतु आप अपने दयालु स्वभाव के कारण उनकी गलतियों को माफ करेंगे। ऐसा करने से ना केवल आप पुण्य का भागीदार होंगे बल्कि आपको आपके समाज, आपके गाँव, गली मुहल्ले, कॉलोनी मे इज्ज़त कि दृष्टि से देखा जाएगा।

सपने में घर में शेर देखना

यदि आप अपने सपने मे देखते है कि शेर आपके घर के अंदर घूम रहा है तो इसका मतलब है कि आपके घर मे देवी की कृपा बनी हुई है। चूंकि शेर को मां जगदंबा का प्रतीक माना जाता है, इस वजह से आपको किसी भी परेशानी से बाहर निकालने मे भगवान सदैव आपकी सहायता करेंगे और देवी देवताओं का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ रहेगा।

सपने में बहुत सारे शेर देखना

दोस्तों यदि आप अपने सपने मे बहुत सारे शेर देखते है तो यह सपना आपके निकट भविष्य मे आपको समाज मे यश और बल के साथ साथ शक्तिशाली बनाएगा। मतलब आप भविष्य मे इतने ताकतवर होंगे कि आपको कोई ताकत कोई परेशानी अपने पथ से नहीं भटका पाएगी और ना ही आपकी कोई बाल बांका ही कर पाएगी।

सपने में पीला शेर देखना

सपने मे पीले रंग का शेर देखना आपके लिए एक शुभ संकेत होता है। यह इस बात का इशारा करता है कि आप अपने दुश्मनों पर हमेशा भारी पड़ेंगे और उनको हमेशा पराजित करेंगे। आप हमेशा अपने दम पर विकट परिस्थितियों मे भी डटे रहेंगे। यह सपना आपके अंदर आत्मविश्वास और साहस को दर्शाता है। Sapne me sher dekhna

सपने में शेर का झुंड देखना

सपने मे शेरों को एक झुंड मे देखने का सपना यदि आप देखते है, तो यह दर्शाता है कि आपको अपने भविष्य मे अपने अनुभवों से सीख लेने की ज़रूरत है और अपनी शक्तियों का सही तरीके से उपयोग करना होगा। आपको अपने लक्ष्य को यदि प्राप्त करना है तो आपको लगातार सामूहिक रूप से प्रयास करने होंगे और सपके साथ मिलकर काम करना होगा । यह सपना दर्शाता है कि सामूहिक प्रयास आपको कैसे आपके लक्ष्यों को पूरा करने मे सहयोग करता है।

तो दोस्तों ये थे सपने मे शेर को देखने (Sapne me sher dekhna ka arth) के कुछ मतलब। यदि आपको भी सपने शेर यहाँ बताए गए रूपों से कुछ अलग रूप मे दिखाई पड़ता है और आप उस सपने का अर्थ जानना चाहते है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

Read More Dreams Meanings

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top