जानिए क्या होता है सपने मे चप्पल देखने का मतलब

हैलो दोस्तों! सपने सभी को आते है और अक्सर हम लोग सपने मे विभिन्न प्रकार की वस्तुए देखते है। सपने यानि Dreams मे जो भी वस्तु हम देखते है उसका कुछ न कुछ अर्थ अवश्य होता है। आज के इस लेख मे हम आपको बताएँगे की सपने मे यदि आप चप्पल देखते है तो उसका क्या मतलब या अर्थ होता है। शास्त्रों के अनुसार Sapne Mein Chappal Dekhna का जो संकेत होता है वो चप्पल की स्तिथि के अनुसार अलग-अलग होते है। जैसा की आप सभी जानते है कि चप्पल हमारे पैरो को सुरक्षा प्रदान करते है। रास्ते मे पड़े हुए कांटे या कंकड़ पत्थर इत्यादि से चप्पल हमारे पैरो की रक्षा करती है और चलते समय हमे गति प्रदान करती है जिससे हम रास्ते के व्यवधानों से बचते हुए सुरक्शित अपने गंतव्य पर पहुँच सकते है।

Sapne Me Chappal Dekhna सपने में चप्पल देखना

Sapne Mein Chappal Dekhna

अगर चप्पल का इतिहास देखा जाये तो चप्पल पहनने का प्रचलन प्राचीन समय से ही रहा है। सबसे पहले लकड़ी की खड़ाऊ का निर्माण हुआ। हमारे देवी देवता, ऋषि मुनि लकड़ी की खड़ाऊ पहनते थे। समय के साथ मनुष्य प्रगतिशील हुए और नयी नयी तकनीक मनुष्य ने विकसित की। धीरे धीर चप्पल भी अलग अलग तरह के और लकड़ी की अपेक्षा अधिक आरामदायक बनने लगे। यदि हम सपने में नए और आराम दायक चप्पल देखते हैं। तो यह हमारे लिए अच्छा और शुभ संकेत होता हैं वहीं यदि हम पुराने और टूटे चप्पल सपने मे देखें तो उसका मतलब आप पर कोई विपत्ति आने के प्रबल संकेत हैं।

Sapne Mein Lakdi Ki Khadau Dekhna सपने में लकड़ी की खड़ाऊ देखना

यदि कोई व्यक्ति सपने मे लकड़ी की चप्पल या खड़ाऊ देखता है तो ये काफी अच्छा संकेत होता है। लकड़ी की चप्पल पहनने से आपकों आध्यात्मिक सुख की प्राप्ति हो सकती हैं। प्राचीन समय मे या अगर आज के समय मे भी देखें तो बहुत से साधु या आध्यात्मिक गुरु चप्पल की खड़ाऊ को पहनते है उसकी वजह है कि इनका उपयोग करने से अनेक फायदे होते है। जैसे एकाग्र शक्ति बढ़ती हैं। मनपर नियंत्रण होता हैं। सकारात्मक शक्ति बढ़ती हैं। लकड़ी कि चप्पल पहनने से पैरो मे रक्त का संचार सही से होता है जिससे हमारे पैरों कि मांसपेशियाँ जवान और तंदरुस्त बनी रहती है। घुटनों के दर्द को कम करने में भी सहायक ये बहुत मददगार होती है। खड़ाऊ पहनने से बहुत सी बीमारियाँ जैसे ब्लड प्रैशर, मधुमेह जैसी बीमारियाँ होने कि संभावना भी बहुत कम हो जाती है। और आखों की रोशनी भी बढ़ती है।

Sapne Mein Chappal Dekhna Kaisa? Shubh Ya Asubh Sanket सपने में चप्पल देखना शुभ व अशुभ संकेत?

दोस्तों आपके मन मे सबसे पहले ये प्रश्न उठता होगा कि सपने मे चप्पल देखना शुभ संकेत है या अशुभ? या दोनों! तो हम आपको बता दें सपने मे चप्पल देखना बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि चप्पल वास्तव मे कैसी दिखती थी। इसका मतलब चप्पल के रंगो के अनुसार, टूटे हुए या नए चप्पल! इन सभी अवस्थाओं मे अलग-अलग संकेत मिलते हैं। तो मित्रों किस प्रकार की चप्पल का क्या संकेत होता है हम आपको विस्तार से बतायंगे।

Sapne Mein Purani Chappal Dekhna सपने में पुरानी चप्पल देखना

मित्रों सपने मे यदि आप पुरानी या घिसी हुई चप्पल देखते है तो यह इस बात का संकेत है कि अब आपको पुरानी बातों को भूलकर नहीं शुरुआत करनी होगी। हर किसी के जीवन मे अच्छा और बुरा समय दोनों आते है लेकिन यदि हम बुरे समय को भूलने के बजाय उसको याद कर करके दुखी होते रहें तो आप कभी भी सुखी जीवन नहीं जी पाएंगे। जैसे चप्पल के पुरानी होने या घिसने से उसके फिसलने की संभावना बढ़ जाती है और चप्पल को पहना हुआ व्यक्ति चोटिल हो सकता है। यदि आप उन पुरानी चप्पल को नहीं बदलेंगे तो आप चोटिल होते रहेंगे, उसी तरह यदि आप बीती बातों को भुलाकर नयी शुरुआत नहीं करेंगे तो कभी भी आप सुखी जीवन नहीं जी पाएंगे। तो दोस्तों Sapne Mein Purani Chappal Dekhna का मतलब सीधा सीधा ये है कि आपको वर्तमान मे जीना है बीटा हुआ समय कभी भी वापस नहीं आता है। और बीते समय को याद कर आप अपना वर्तमान और भविष्य दोनों बर्बाद कर देते है।

Sapne Mein Chamde Ki Chappal Dekhna सपने में चमड़े की चप्पल

दोस्तों यदि आप सपने मे चमड़े की चप्पल देखते है तो इसका संकेत है कि आपको दूसरों के साथ बुरा व्यवहार नही करना चाहिए। बुरे कर्मों का फल मनुष्य को ज़रूर मिलता है चाहे वह इसी दुनिया मे मिले या परलोक मे। चमड़े कि चप्पल जोकि मरे हुए पशुओं कि खाल से बनाई जाती है उनका मतलब होता है कि आप बहुत ही निर्दयी व्यक्ति है और आप अधिक क्रोधी हो सकते है। चूंकि आप चप्पल सपने मे देख रहे है तो इसका मतलब ये कदापि नही कि आप वास्तव मे क्रोधी या मतलबी है। इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आपको दूसरों पर दया करनी चाहिए और उनकी सहायता करनी चाहिए।

Sapne Mein Chamde Ki Chappal Pahanna सपने में चमड़े की चप्पल पहनना

सपने में चमड़े की चप्पल को पहने हुए खुद को देखना संकेत देता है कि आप पर कोई विपत्ति आ सकती हैं। आपके विरोधी या प्रतिस्पर्धी आपसे व्यवसाय या नौकरी मे आगे निकल सकते है। हो सकता है आप दूसरों से बहुत पीछे रह जाए और अपना सब कुछ खो दें।

Sapne Mein Chamde Ki Chappal Dena सपने में चमड़े की चप्पल देना

यदि आप सपने में किसी को अपनी चमड़े की चप्पल दान मे दे रहे हैं। तो यह आपके लिए शुभ संकेत है। चमड़े कि चप्पल सपने मे किसी को दान मे देना आपके लिए काफी अच्छा माना जाता है। हो सकता है आपको कोई धन संपत्ति मिल जाये। आपकी सारी परेशानियाँ और आपके व्यापार या काम धंधे जो चौपट हो चुके हों उनमे भी आपको फायदा मिल सकता है। आपके विरोधी भी कम होंगे और आपका व्यवसाय अच्छा फायदा करेगा।

Sapne me Neeli Chappal Dekhna सपने मे नीली चप्पल देखना

दोस्तों यदि आप सपने मे नीली चप्पल देखते है तो यह आपके घर मे किसी के आने का संकेत है। जिन लोगों की एक बेटी है, उनके लिए यह सपना देखने का अर्थ उनके घर मे एक बेटा आना भी है। आपको कोई पुराना दोस्त मिल सकता है। यदि आप अपने घर के या मिलने जुलने वाले बूढ़े लोगो का आदर करेंगे उनकी सहायता करेंगे उनके हाथों को चूमेंगे तो उन बूढ़े लोगों से मिलने वाली प्रार्थनाएँ उनके लिए बहुत ही मूल्यवान साबित होंगी।

Sapne Mein Sone Ki Chappal Dekhna सपने में सोने की चप्पल देखना

सपने मे सोने कि चप्पल यदि आप देखते है तो ये आपके लिय बहुत ही अशुभ संकेत हो सकता है। जैसा कि आप जानते है कि शास्त्रों मे सोने को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। सोने के मुकुट हों या सोने का हार, लोग ये सभी आभूषण लोग शरीर के ऊपरी हिस्से मे पहनते है। यदि यही चीज़ यानि सोना पैरों मे आपको दिखे क्यूंकी चप्पल चाहे सोने की हो या लकड़ी की उसका स्थान पैरों मे ही होता है। तो यदि आप सोने की चप्पल को सपने मे देखते है तो आप आने वाले समय मे मानसिक रूप से अशांत रह सकते है आपको मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है आप भविष्य मे सही फैसले लेने मे असमर्थ हो सकते है। आपका मन आपके नियंत्रण से बाहर हो सकता है आपके मन मे कुविचार जन्म ले सकते है। यदि आप विद्यार्थी है तो आप परीक्षा मे असफल हो सकते है।

सपने में चप्पल पहनना

Sapne Mein Chappal Pehenna: सपने मे यदि आप देखते है कि आप चप्पल पहन रहे है तो ये इस बात का संकेत होता है आने वाले समय मे आपको लाभ होने वाला है। आप किसी अच्छे काम कि शुरुआत करेंगे जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा। आप आने वाले समय मे जो भी कार्य करेंगे वह चाहे छोटा हो या बड़ा उसमे आपको सफलता मिलने कि अधिक से अधिक संभावना होगी।

सपने में चप्पल खरीदना

Sapne Mein Chappal Kharidna: मित्रों यदि आप सपने मे देखते है कि आप चप्पल खरीद रहे है तो यह आपके लिए शुभ संकेत हो सकता है। यह आपकी लंबी आयु होने के संकेत है। आप जिस भी कार्य को करेंगे पूरा मन लगाकर करेंगे। आप हमेशा ऊर्जा से भरे रहेंगे, आपको तब तक चैन से नहीं बैठेंगे जब तक आप अपने कार्यों को पूर्ण नहीं कर लेते। यदि आप चप्पल खरीदना चाहते है तो आप मंगलवार और शनिवार को छोड़कर किसी भी दिन चप्पल खरीद सकते है।

सपने में चप्पल टूटना

Sapne Mein Chappal Tootna: मित्रों यदि आप सपने मे चप्पल टूटते हुए देखते है तो यह संकेत होता है कि आपकों यात्रा में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। यदि जरूरी हो तो सावधानी बरतें और जब तक ज्यादा ज़रूरी ना हो तक तक लंबी यात्रा ना करें। यह संकेत भी इससे मिलता है कि आपको वाहन चलाते समय चोट लगने कि संभावना बनती है इसलिए वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। आपके जीवन मे रूकावटे आएंगी जो आपको आगे बढ्ने से रोकेंगी। आप जो भी कार्य करने की कोशिश करेंगे उसमे आपको बहुत संघर्ष करना पड़ेगा।

सपने में काले रंग की चप्पल देखना

Sapne Mein Kale Rang Ki Chappal Dekhna: दोस्तों सपने मे यदि आप काले रंग कि चप्पल देख्त है यह आपके लिए बहुत अधिक शुभ संकेत हो सकता है। आपको हर काम मे सफलता मिलने के प्रबल आसार है। आपको धन का लाभ हो सकता है, व्यापार मे लाभ हो सकता है। नौकरी मे आपको प्रमोशन मिल सकता है। शनिदेव की कृपा आप पर बरसने वाली है। काले रंग के चप्पल पहनने से नकारात्मक विचार समाप्त होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार आपके शरीर में होने लगता हैं।

सपने में पीले रंग की चप्पल पहनना

Sapne Mein Pile Rang Ki Chappal Pehanna: दोस्तो यदि आप सपने मे पीले रंग कि चप्पल पहने हुए दिखते है तो तो यह एक अशुभ संकेत है। चूंकि पीला रंग हल्दी और चन्दन के रूप मे मस्तक पर लगाया जाता हैं। वहीं अगर आप इसको सपने मे पैरो मे पहने दिखाई पड़ते है तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी बुद्धि का विकास रुक सकता हैं। व्यक्ति के कुसंगति की ओर अग्रसर होने कि प्रबल संभावना हैं। पीला रंग ब्रहस्पति देवता का माना जाता हैं।और इस रंग के चप्पल पहनने से बृहस्पति देवता हमसे कुपित हो जाते हैं। आपकी मेहनत कभी आपको वो फल नहीं दे पाएगी जो आपको मिलना चाहिए।

सपने में चप्पल से मार खाना

यदि आप अपने सपन मे खुद को चप्पल से मार खाते हुए देखते है तो सबसे पहली बात तो ये कि ये एक नकारात्मक स्वप्न है। ये सपना देखने का अर्थ होता है कि आपके कामों मे रुकावट आ सकती है। साथ ही साथ आपकी सामाजिक छवि को भी आघात पहुँच सकता है यानि आपकी प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है। 

सपने में चप्पल खो जाना – Sapne Mein Chappal Kho Jana

सपने में चप्पल खो जाना का मतलब है कि अबसे आपकी ज़िंदगी मे आणि वाली सभी समस्याएँ कम हो जाएंगी। आपके जेवण मे खुशियाँ आने वाली है बस इसके लिए आपको सही दिशा मे प्रयास करने के लिए तत्पर रहना होगा।

सपने में चप्पल का ढेर देखना – Sapne Mein Chappal Ka Dher Dekhna

यदि आप अपने सपने मे बहुत सारी चप्पल एक साथ यानि चप्पलों का ढेर देखते है तो ये स्वप्न आपके लिए अच्छा नही माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। आपके निरंतर प्रयास से ही आपकी सफलता के द्वार खुलनी की संभावनाएं है।

सपने में चप्पल धोना – Sapne Me Chappal Dhona

इस प्रकार के स्वप्न का अर्थ होता है कि आपको आपकी गलत जुबानी के कारण मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। जब भी आप कोई बात अपने मुह से निकालें तो अच्छी तरह से सोच समझकर बोलें और ये समझने का प्रयास करें कि कहीं आपके द्वारा बोले गए बोल किसी दूसरे को दुख तो नहीं दे रहे है। आप अपनी वाणी के कारण अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा को भी खो सकते है।

Read More Dreams Meanings

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। apkesapne.in इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। धन्यवाद!

1 thought on “जानिए क्या होता है सपने मे चप्पल देखने का मतलब”

  1. Pingback: सपने मे सोना देखना देता है ये शुभ व अशुभ संकेत sapne me sona dekhna

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top